39 रन पर सिमट कर रह गई टीम इंडिया , पहले Day-Night टेस्ट मैच की हर एक खबर -

Image
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच जारी है। ऑस्ट्रेलिया में भारत का यह पहला डे नाइट टेस्ट मैच है। देखने वाली बात यह होगी कि क्या ऑस्ट्रेलिया में भारत यह डे नाईट टेस्ट मैच जीत पाता है की नहीं। टीम इंडिया की पहली पारी - टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाकर अपने सारे विकेट गंवा दिए। भारत की तरफ से पहली पारी में सर्वाधिक रन विराट कोहली ने 74 रन बनाए और चेतेश्वर पुजारा ने भी 43 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने 4 विकेट और पैटकमिंस ने 3 विकेट चटकाए। टीम आस्ट्रेलिया की पहली पारी - भारत के 244 रनों के जवाब में उतरी टीम आस्ट्रेलिया 191 रन पर अपने पूरे विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिकस्कोर ऑस्ट्रेलिया के वित्त और विकेटकीपर कप्तान टीम पैने ने 73 रनों का योगदान दिया। वहीं भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट चटकाए और उमेश यादव ने 3 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को भी दो विकेट मिले।  टीम इंडिया की दूसरी पारी - अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी टीम इंडिया क्रिकेट इतिहास के सबसे न्यूनत

भारत रत्न पाने वाले को क्या क्या सुविधाएं प्रदान की जाती है भारत सरकार द्वारा, जाने -

हमारे देश का सबसे सर्वोच्च सम्मान है भारत रत्न। हर इंसान की इच्छा होती है कि वह अपने देश का सबसे सर्वोच्च पुरस्कार पा सके है लेकिन यह सपना हर इंसान का पूरा नहीं हो पाता है। क्योंकि भारत रत्न पाने के लिए हमें ऐसा कुछ करना पड़ता है जो बहुत ही बड़ी उपलब्धि हो और उपलब्धि किसी और के पास ना हो।




आइए जानते हैं की भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को कौन-कौन सी सुविधाएं प्रदान की जाती है -

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को भारत में किसी भी राष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है और सम्मानित किया जाता है।

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है और जरूरत पड़ने पर इनकी सुरक्षा को बढ़ाकर जेड प्लस भी कर दी जाती है।

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को इंडियन रेलवे द्वारा और एयर इंडिया द्वारा परिवार सहित कहीं भी आने-जाने के लिए मुफ्त में टिकट की भी व्यवस्था कराई जाती है।

देश के किसी भी बड़े सरकारी अस्पताल में इन्हें मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया जाता है।

भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को पूरी जीवन भर टैक्स मुक्त कर दिया जाता है और उनसे कोई भी टैक्स नहीं लिया जाता है।


दोस्तों यह उपयुक्त सुविधाएं भारत रत्न से सम्मानित व्यक्ति को प्रदान की जाती है। आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले।

Comments

Popular posts from this blog

इस फिल्म को करने के लिए सनी देओल ने ठुकराई थी 8-10 दमादार फिल्में-

कनखजूरा (गोजर) अगर कान में चला जाए तो इस तरीके से निकालें उसे बाहर-

सोनी कंपनी का पहला 5G फोन, महंगा इतना कि हर कोई नहीं खरीद पाएगा -