39 रन पर सिमट कर रह गई टीम इंडिया , पहले Day-Night टेस्ट मैच की हर एक खबर -

Image
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच जारी है। ऑस्ट्रेलिया में भारत का यह पहला डे नाइट टेस्ट मैच है। देखने वाली बात यह होगी कि क्या ऑस्ट्रेलिया में भारत यह डे नाईट टेस्ट मैच जीत पाता है की नहीं। टीम इंडिया की पहली पारी - टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाकर अपने सारे विकेट गंवा दिए। भारत की तरफ से पहली पारी में सर्वाधिक रन विराट कोहली ने 74 रन बनाए और चेतेश्वर पुजारा ने भी 43 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने 4 विकेट और पैटकमिंस ने 3 विकेट चटकाए। टीम आस्ट्रेलिया की पहली पारी - भारत के 244 रनों के जवाब में उतरी टीम आस्ट्रेलिया 191 रन पर अपने पूरे विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिकस्कोर ऑस्ट्रेलिया के वित्त और विकेटकीपर कप्तान टीम पैने ने 73 रनों का योगदान दिया। वहीं भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट चटकाए और उमेश यादव ने 3 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को भी दो विकेट मिले।  टीम इंडिया की दूसरी पारी - अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी टीम इंडिया क्रिकेट इतिहास के सबसे न्यूनत

दुबले पतले शरीर वाले लोगो के काम आएगा यह जानकारी, जरुर पढे़-

वर्तमान समय की बात की जाए तो 10 में से 7 इंसान अपने दुबलेपन को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं। आज का पोस्ट खासकर उन्हीं के लिए है। जो अपने दुबलेपन को लेकर अक्सर चिंतित रहते हैं। तो आइए जानते हैं, उन चीजों के बारे में जिनका सेवन न करने से हमारे शरीर में दुबलापन रह जाता है।



मांस-मछली का सेवन

मांस मछली का सेवन ना करने से हमारे शरीर का विकास पूर्ण रूप से नहीं हो पाता है। क्योंकि मांस में हमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मिल जाता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम एक या दो बार हमें मांस मछली का सेवन जरूर करना चाहिए। और जो लोग मांस मछली का सेवन नहीं करते उनको हफ्ते में एक या दो दिन भरपूर मात्रा में पनीर का सेवन करना चाहिए। और प्रतिदिन एक गिलास दूध पीना चाहिए। जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती और साथ ही साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिल जाता है। हमें अपने भोजन में प्रतिदिन दाल का सेवन भी करना चाहिए। क्योंकि दाल से हमें बहुत ही ज्यादा प्रोटीन मिल जाती है। दाल का सेवन शाकाहारी और मांसाहारी दोनों लोगों को करना चाहिए।

चना

चना हमारे शरीर के लिए उतनी ही आवश्यक है जितना की मांस मछली या दूध। प्रतिदिन चना का सेवन करने से हमारे शरीर में काफी जल्दी फैलाव आता है। क्योंकि चने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक रहती है। इसलिए हमे प्रतिदिन सुबह चने का सेवन करना चाहिए।

केला

अगर आप कम समय में अधिक वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केला आपके लिए सबसे अधिक मददगार साबित होगा। केले में लगभग 10 से 15% तक फैट जाता है, जो हमारा वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है। प्रतिदिन हमें दो या तीन केले का सेवन करना चाहिए और उसके साथ एक गिलास दूध पीना चाहिए। इस विधि को लगातार 1 महीना करने के बाद वजन काफी तेज बढ़ता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Comments

Popular posts from this blog

इस फिल्म को करने के लिए सनी देओल ने ठुकराई थी 8-10 दमादार फिल्में-

कनखजूरा (गोजर) अगर कान में चला जाए तो इस तरीके से निकालें उसे बाहर-

सोनी कंपनी का पहला 5G फोन, महंगा इतना कि हर कोई नहीं खरीद पाएगा -